WiFi Full Form In Hindi | वाई फाई क्या है और क्या काम करता है ?

क्या आप भी जानना चाहते है wifi full form in hindi, wifi क्या है, wifi कैसे काम करता है, wifi की कितनी रेंज होती है, wifi क्या काम करता है इत्यादि तो ऐसी सभी बातों की जानकारी आपको यहां मिलेगी ।

आजकल इंटरनेट का जमाना है और हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है तो ऐसे में एक सामान्य नाम आता है wifi पर आपने सोचा है wifi होता क्या है तो आपको बता दे ये एक wireless networking तकनीक है जो कि आपको high speed इंटरनेट की सुविधा देती है ।

पहले के समय मे किसने सोचा था कि ऐसी भी तकनीक आएगी जिससे लोग बिना केबल के इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे पर आज देखो हर कोई चीज़ wireless होती जा रही है चाहे वो wireless mouse हो या फिर wireless earphones हो हर कोई चीज़ wireless दिखाई देती है ।

तो चलिए थोड़ा और विस्तार में जान लेते है वाई फाई क्या है और वाई फाई की फुल फॉर्म क्या होती है |

wifi full form in hindi

WiFi Full Form In Hindi:-

The full form of WiFi is “Wireless Fidelity” और ये एक wireless local area network है जो कि radio waves का इस्तेमाल करते है जिसकी मदद से आप बिना कोई केबल के अपने मोबाइल फ़ोन, टीवी और कंप्यूटर में इंटरनेट को use कर सकते है ।

WiFi क्या है (What Is WiFi In Hindi):-

WiFi का पूरा नाम है Wireless Fidelity. ये एक wireless network technology है जो कि आपको अनुमति देता है बिना कोई केबल के इंटरनेट चला पाए । अगर इसको सरल सब्दो में कहे तो इसके जरिये आप अपने फ़ोन, टेबलेट, लैपटॉप में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है ।

पर ऐसा नही है कि आप कही से भी इसका इस्तेमाल कर पाए ये ऐसी technology है जिसमे आपको एक range दी जाती है जिसके अंदर अगर आप होते है तभी आप इसका उपयोग कर सकते है । इसमें आप data transfer भी कर सकते है ।

आपने काफी सारी data transfer apps देखी होगी जैसे share it, xender etc. जिसके जरिये आप अपने डेटा को किसी दूसरे device में  बड़ी आसानी से भेज सकते हो ये सब wifi से ही संभव होता है ।

वाई फाई (WiFi) कैसे काम करता है ?

वाई फाई का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी केबल की जरूरत नही पड़ती है बस इसकी शर्त ये है आप उसकी रेंज में होने चाहिए । ये सब radio waves के द्वारा होता है जो आपके device को दूसरे device से जोड़ने में मदद करती है ।

इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक wifi router की जरूरत पड़ती है जो कि एक तरह का hardware device होता है जिसकी help से आप internet access कर पाते हो ।

WiFi कैसे लगवाए ?

आजकल से समय मे सब कुछ ऑनलाइन हो गया है तो इसकी वजह से लोगो का काम बहुत आसान हो गया है आपको बस इंटरनेट पर कंपनी के प्लान को देखना है और जो आपको सबसे अच्छा लगता है उसकी आपको पेमेंट कर देनी है ।

फिर कंपनी वाले खुद आपको कॉल करके आपके घर पर आ जाएंगे और जो setup करना होगा वो खुद कर देंगे । उसके बाद आपको एक mobile application डालने को कहेंगे जिससे आप सब manage कर पाओगे जैसे प्लान की validity देखना, अपना पासवर्ड बदलना इत्यादि ।

Advantages Of Wi-Fi :-

  • Wireless network के जरिये आप एक समय पर बहुत सारे devices को connect करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो ।
  • Wireless network को configure करना आसान होता है जबकि केबल वाले में थोड़ा सा मुश्किल होता है और समय ज्यादा लगता है ।
  • Wifi के जरिये आप कही भी उसकी range में बैठ कर इंटरनेट को इस्तेमाल कर सकते हो आपको एक ही जगह पर नही बैठे रहना पड़ता ।
  • Wifi की मदद से आप कही बाहर भी इंटरनेट को access कर सकते हो जैसे कि shopping mall, Railway station, Airport, Metro station etc.
  • इसमें आपको बहुत कम ख़र्चा आता है और maintenance cost भी बहुत कम लगती है ।

Disadvantages Of Wi-Fi :-

  • जब काफी सारे devices एक ही वाई फाई से connect हो जाते है तो इसकी वजह से data transfer rate काम हो जाती है ।
  • Wireless network की security कम होती है क्योंकि इसका nature wireless होता है तो जिसकी वजह से कोई भी connect हो सकता है ।
  • WiFi की range limited होती है इसको आप तभी इस्तेमाल कर सकते हो जब आप उसकी range में हो । आप इसको एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग में इस्तेमाल नही कर सकते ।
  • आपको wifi की स्पीड wired वाले से कम देखने को मिलेगी क्योंकि केबल में सिर्फ एक device connect होता है वही wi fi में काफी सारे होते है जिसकी वजह से speed काम हो जाती है ।
  • काफी सारे लोग कहते है इससे health problem भी हो सकती है जो इनकी waves निकलती है जो बहुत हानिकारक होती है ।

Conclusion:-

उम्मीद करता हू आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी जहाँ हमने आपको बताया WiFi Full Form in Hindi और इसके साथ ही वाई फाई क्या है और क्या काम करता है तो पूरी जानकारी हमने आपको देने की कोशिश करी है इसी लेख में ।

अगर आपको पसंद आया तो इसको आप अपने सभी friends और relative के साथ share कर सकते हो । अगर आपके कोई सवाल है या कोई बात है जो हम तक भेजना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी बात हम तक पहुँचा सकते हो ।

Read More:-

Google Task Mate App Kya Hai

Bounce Rate In Hindi

Leave a Comment

Share via
Copy link