What Is Cache Memory In Hindi – कैश मेमोरी क्या है और कैसे काम करती है ?

Cache Memory In Hindi – कैश मेमोरी क्या है ?

आज में आपको बताऊंगा What Is Cache Memory In Hindi यानी कि कैश मेमोरी क्या है और कैसे काम करती है ? तो आपने इसके बारे में कभी न कभी जरूर सुना होगा चाहे अपने स्कूल में या कॉलेज में इसका जिक्र जरूर हुआ होगा ।

और यह तक कि इसका question exam में भी बहुत पूछा जाता है पर बहुत से लोगो को इसका मतलब नही पता होगा बस वो पढ़ कर चले जाते है और exam में लिख आते है पर इसका मतलब आपको पता होना जरूरी है क्योंकि ये बहुत काम की चीज़ होती है ।

ये एक ऐसी term है जो कि computer ओर मोबाइल से जुड़ी हुई है और ये आपके PC या मोबाइल में होती है । आजकल जितना technology का इस्तेमाल बढ़ गया है उतना ही data लोगो के पास जमा होता जा रहा है ऐसे में ज्यादा चीज़ download कर लेने की वजह से उनका PC या mobile slow हो जाता है ।

ऐसा सिर्फ कुछ लोगो के साथ ही नही बल्कि सब लोगो के साथ होता है क्योंकि हर कोई अपना data या तो laptop में या फिर mobile में रखता है तो इससे उसकी processing speed slow हो जाती है तभी हमारी cache memory काम आती है ।

कैश मेमोरी बहुत ही छोटी होती है पर ये बहुत fast होती है और ये RAM और ROM दोनो की तरह काम करती है । यह पर आपका recent data save हो जाता है temp नाम के एक folder में और उससे आपकी device की speed तेज़ हो जाती है ।

तो चलिए इसको थोड़ा और समझ लेते है ताकि इसकी और जानकारी मिल सके ।

Cache Memory In Hindi
Cache Memory In Hindi

What Is Cache Memory – कैश मेमोरी क्या है

Cache memory एक type की मेमोरी ही होती है जैसे हमारी ram होती है पर इसका size बहुत ही ज्यादा small होता है approx 4 MB maximum लेकिन ये बहुत ही ज्यादा fast होती है जिसमे हमारा recent data save रहता है जिसको हम बार बार में खोलते है ।

Cache memory हमारे CPU के अंदर होती है और इसका उपयोग करके आप अपने phone या computer की processing speed को बड़ा सकते है । कैश मेमोरी से कोई नुकसान नही होता है बल्कि ये हमे फायदा ही देती है क्योंकि पूरे computer की ये सबसे तेज़ मेमोरी होती है ।

अगर आप कैश मेमोरी को डिलीट भी कर देते हो तब भी कुछ समय बाद ये अपने आप बन जाती है जैसे भी आप फिरसे कोई app या software का इस्तेमाल करने लगते हो । अगर आपके फ़ोन या PC में space की problem आ रही है तो आप cache memory delete भी कर सकते हो ।

बहुत से लोग बार बार में cache memory को delete करते रहते है अगर ये फायदेमंद है तो क्यों delete करते है इसका reason ये है उनके phone की storage काम है जिसकी वजह से उनका phone slow हो जाता है तो उनको delete करनी पड़ती है ताकि थोड़ी space की बचत हो ।

Types Of Cache Memory – कैश मेमोरी कितने प्रकार की होती है

  1. Level 1 Primary Cache:-

सबसे पहली type की मेमोरी होती है L1 जो कि सबसे fast होती है क्योंकि ये cpu के बहुत करीब होती है जिसकी वजह से इसकी speed बहुत तेज़ होती है । हालांकि इसका size बाकी से कम होता है पर इसमे processing fast होती है और ये सबसे ज्यादा 64 kb तक store कर सकती है ।

  1. Level 2 Secondary Cache:-

दूसरे type की मेमोरी होती है L2 जो कि L1 से size में बड़ी होती है और इसमें सबसे ज्यादा 512 kb तक store किया जा सकता है । L2 cache size में बड़े होने के साथ स्पीड में भी slow होती है अगर cpu कोई instruction को L1 cache में ढूंढता है और वो उसको वाहा नही मिलता तो वो फिर उसको L2 cache में search करता है जिसकी वजह से समय ज्यादा लग जाता है ।

  1. Level 3 Main Memory:-

तीसरे और आखिरी type की मेमोरी होती है L3 जो कि size में सबसे बड़ी होती है यानी कि L1 ओर L2 दोनो से बड़ी L3 होती है जो कि कम से कम 8 MB तक store करने की क्षमता रखती है । और ऐसा नही है कि ये 8mb तक ही स्टोर करे जो बड़े बड़े systems होते है उनमें ये कम से कम 50 mb तक store करके रख सकती है ।

यह भी पढ़े:-

>Jio Meet क्या है

>अपने PC या Laptop में Jio TV कैसे चलाये ?

Advantages Of Cache Memory कैश मेमोरी के फायदे

  1. Cache memory बहुत ही फ़ास्ट होती है आपकी main memory (RAM) से
  2. जो चीज़ बार बार में इस्तेमाल होती है वो उसको store कर लेती है ताकि processing fast हो सके ।
  3. यह cpu के बहुत पास होती है जिसकी वजह से instruction जल्दी excute होते है ।
  4. यह हमारे temp files में save होती है जिसको हम जब चाहे delete भी कर सकते है ।
  5. इससे हमें कोई नुकसान नही होता है बल्कि ये हमे फायदा ही देती है क्योंकि ये हमारे system की speed को तेज़ बनाये रखती है ।
Disadvantages Of Cache Memory – कैश मेमोरी के नुकसान
  1. Cache memory बहुत महंगी आती है
  2. इसमे बहुत कम space होती है यानी कि ये बहुत छोटी होती है और इसका size भी बहुत कम होता है ।
Conclusion:-

उम्मीद करता हु आपको सब समज आ गया होगा जहा हमने आपको बताया What Is Cache Memory In Hindi यानी कि कैश मेमोरी क्या है और कैसे काम करती है ? हम आपको हमेशा ऐसे ही quality content देने की कोशिश करते है जो आपको पसंद आये ।

अगर आपको पसंद आया और आपको कुछ नया सीखने को मिला तो इसको आप अपने friends एंड relative के साथ share कर सकते हो ।

और आपके मन में कोई सवाल है या कोई doubt है जो हमसे पूछना चाहते हो तो नीचे comment box में comment करके हमसे पूछ सकते हो ।

Leave a Comment

Share via
Copy link