Bounce Rate In Hindi | Bounce Rate Kya Hai Aur isko kaise kam kare

आज में आपको बताऊंगा Bounce Rate In Hindi के बारे में और साथ ही में Bounce Rate Kya Hai Aur isko kaise kam kare तो अगर आपको भी इसके बारे में नही पता तो बिल्कुल परेशान मत होना आज आपको सब पता चल जाएगा ।

अगर आप blogging करते हो या फिर करने की सोच रहे हो तो bounce rate के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये Seo का बहुत महत्पूर्ण हिस्सा है ।

Seo आपको पता होगा क्योंकि ये बहुत जरूरी है अगर आप blogging करते हो पर इसमें भी बहुत सी चीज आती है जिसमे से एक है bounce rate जिसका कम होना बहुत जरूरी है आपके ब्लॉग के लिए क्योंकि अगर ये ज्यादा हो जाता है तो आपके ब्लॉग की performance खराब हो जाती है ।

अगर आपने नई website बनाई है तो आपका bounce rate ज्यादा ही होगा उससे घबराने की जरूरत नही है पर अगर आपकी वेबसाइट पुरानी है तब भी आपका बाउंस रेट ज्यादा है तो बहुत चिंता की बात है ।

तो चलिए जान लेते है bounce rate kya hai ( What Is Bounce Rate )

Bounce Rate In Hindi | Bounce Rate Kya Hai Aur isko kaise kam kare
Bounce Rate In Hindi | Bounce Rate Kya Hai Aur isko kaise kam kare

What Is Bounce Rate In Hindi:-

Bounce Rate Seo में एहम भूमिका निभाता है क्योंकि इससे पता चलता है आपका ब्लॉग कितनी देर तक देखा जा रहा है मतलब और visitors कितनी देर तक आपके ब्लॉग पर समय बिता रहे है ।

अगर आसान शब्दो में कहे तो bounce rate वो होती है जब कोई visitor आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आता है और कुछ ही देर में वो वाह से चला जाता है मतलब की सिर्फ एक पेज को देख कर वेबसाइट को बंद कर देता है उसी को bounce rate कहा जाता है ।

Bounce rate को percentage में calculate किया जाता है अगर आपका bounce rate 70% दिखता है तो इसका मतलब है की 100 लोगो में से 70 ऐसे लोग है जो आपके ब्लॉग से कुछ ही देर में वापस चले जाते है और बन्द कर देते है ।

पर इससे घबराने की जरूरत नही है हम इसको कम भी कर सकते हो तो चलिए अब बात कर लेते है bounce rate kaise kam kare.

Bounce Rate Kaise Kam Kare ( How To Reduce Bounce Rate ):-

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया bounce rate का ज्यादा होना आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बिल्कुल सही नही है अगर आप इस चीज़ पर ध्यान नही देते तो आपको इसका ध्यान रखना जरूरी है ।

अगर आपका bounce rate हमेशा ज्यादा रहेगा को एक समय के बाद आपकी वेबसाइट की रैंकिंग और performance दोनो बहुत बेकार हो जाएगी । हम आपको इसको ठीक करने के कुछ तरीके बताने वाले है जो कि आपके बहुत काम आएंगे ।

1. Increase Blog/Website Speed:-

आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि अगर आपके ब्लॉग की loading speed बहुत ज्यादा है तो user उसको बीच में ही छोड़ कर चला जाता है ।

ब्लॉग या वेबसाइट की speed को बढ़ाने के लिए बहुत सी चीज़ों का ध्यान रखा जाता है जो कि नीचे दी गयी है

(i) Good Hosting:- आपको एक बढ़िया hosting लेनी चाहिए क्योंकि अगर आप कोई सस्ती hosting खरीद लेते हो तो आपकी वेबसाइट उनके server से load होने में समय लगाती है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट का loading time ज्यादा हो जाता है ।

(ii) Good Theme:- आपकी theme भी बहुत जरूरी होती है क्योंकि अगर आप कोई ऐसी theme इस्तेमाल कर लेते हो जिसमें बहुत extra चीज़ add कर रखी होती है तो उसको पूरी load होने में समय लगता है ।

आपको कोई light weight theme ही इस्तेमाल करनी चाहिए जो कुछ ही सेकंड में पूरी load हो जाये जैसे कि Generate Press, Genesis, Astra etc.

(iii) Image Size:- आप को image इस्तेमाल कर रहे हो अपने ब्लॉग या वेबसाइट में उसका size बहुत कम होना चाहिए क्योंकि ज्यादा size वाली image को load होने में समय लगता है ।

इसके लिए आप image compress कर सकते हो और फिर उसको डाल सकते हो ब्लॉग में । कुछ online tools भी आते है जो 1 मिनट में आपके image size को बहुत कम कर देते है ।

(iv) Remove Unwanted Coding:- आपके ब्लॉग में कुछ ऐसी coding लिखी होती है जिसका कोई इस्तेमाल ही नही होता मतलब की बेकार का code लिखा होता है जो आपके webpage को slow कर देता है तो आपको ऐसी चीज़ को हटा देना है ।

2. High Quality Content:-

आपके ब्लॉग में कितने पोस्ट है ये important नही है बल्कि जरूरी ये है वो कितने high quality content है कहने का मतलब है आपका content ऐसा होना चाहिए जिसमें सारी जानकारी हो जो एक user ढूंढ रहा हो ।

उसको सारी जानकारी आपकी पोस्ट में मिल जाये ताकि उसको कोई और ब्लॉग पर जाने की जरूरत नही पड़े इससे उसको आपका ब्लॉग पसंद आने लगेगा और वो रोज़ आएगा साथ ही में और लोगो को शेयर भी करेगा ।

और अगर उसको पोस्ट पसंद आती है तो वो आपके और पोस्ट पर भी जाएगा और उसको भी देखेगे जिसकी वजह से आपका bounce rate सही होता चला जायेगा ।

3. Mobile Friendly:-

जैसा कि आप लोगो को पता है आजकल smartphones का ज़माना है तो हर किसी के पास फ़ोन होता है जिसकी वजह से लोग ब्लॉग या वेबसाइट को अपने फ़ोन में ही खोलना पसंद करते है ।

ऐसे में आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को mobile friendly बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि 50% से ऊपर लोग mobile user होते है ।

4. Interlinking In Blog Post:-

आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अपने किसी दूसरे पोस्ट से interlink करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप ऐसा नही करते तो जो visitors आपके ब्लॉग पर आ रहे है वो किसी दूसरे पेज को खोले वही से वापस चले जायेंगे ।

पर अगर आप उस page को अपने किसी related page से interlink कर देते है तो ऐसे में अगर user interested होगा तो वो आपके उस page को भी खोलेगा ऐसे में आपका bounce rate सही होता जाएगा ।

5. Website Design And Navigation:-

आपकी वेबसाइट का design बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर कोई visitor आपकी वेबसाइट पर आ रहा है तो उसको confusion न हो मतलब की हर चीज़ systematic way में मिलनी चाहिए ।

आपकी website का navigation ऐसा होना चाहिए जिससे user भटके नही मतलब जो चीज़ पर वो click करे उसको वही देखने को मिले और color and font style बढ़िया होना चाहिए जिससे यूजर attract हो ।

आप अपनी वेबसाइट पर कम से कम animation का इस्तेमाल करे ताकि user को परेशानी न हो । website design जितना simple होगा उतना ज्यादा अच्छा लगता है ।

Read Also:-

Top 5 Whatsapp New Features 2020

OTT Full Form In Hindi

Conclusion:-

उम्मीद करता हूं आपको सब समझ आ गया होगा जहा हमने आपको बताया Bounce Rate In Hindi के बारे में और इसके साथ हमने आपको जानकारी दी है  Bounce Rate Kya Hai Aur isko kaise kam kare.

अगर आपको पसंद आया तो इसको आप अपने सभी family एंड friends के साथ share कर सकते हो जिससे उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके ।

आपके मन में कोई सवाल है या फिर doubt है तो आप नीचे comment box में comment करके हमसे पूछ सकते हो ।

Leave a Comment

Share via
Copy link