Search Engine kya?| Search Engine kaise kaam karta hai ?

आज हम बात करेंगे की Search Engine कैसे काम करता है . और Search Engine को काम करने के लिए किन किन चीजो की जरूरत परती है . जिससे Search Engine आसानी से काम कर सकता है

सर्च इंजन कैसे काम करते हैं(How do search engines work)

Search Engine  तीन तरह से काम करता है :

Crawl:

आपके साईट सभी पेज के लिए इंटरनेट को परिमार्जन करता है , तथा  प्रत्येक URL के लिए कोड / सामग्री को देखता है ।

Rank:

आपके साईट जितने भी पोस्ट या आप जो कुछ भी डाले है उसको अलग अलग कर देता है  ताकि जो किसी खोजकर्ता की जरूरत हो उसको वह पोस्ट आसानी से दिखा सके , जिससे उस खोजकर्ता को वह चीज मिले जो वह आपके साईट पर खोजना चाहता था .

Index:

क्रॉलिंग प्रक्रिया के दौरान मिलने वाली सामग्री को स्टोर और व्यवस्थित करें। एक बार जब कोई पेज इंडेक्स में होता है, तो यह संबंधित प्रश्नों के परिणामस्वरूप प्रदर्शित होने के लिए चला जाता  है। इसी तरीका से Search Engine काम करता है .

यह भी पढ़े:-

Blogger Vs WordPress : कौनसा अच्छा है? Blogging के लिए

Albert Einstein Biography in Hindi | अल्बर्ट आइंस्टीन की जीवनी

TRP full form: TRP kya hai ? kaise calculate ki jati hai

RTGS Full Form – RTGS Kya hai Aur Kaise Kaam Karta Hai

ATM Full Form In Hindi – ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ?

 

Search Engine kya?| Search Engine kaise kaam karta hai ?

 Search Engine क्रॉलिंग क्या है?

क्रॉलिंग एक खोज प्रक्रिया है जिसमें  Search Engine  रोबोट की एक टीम भेजते हैं (जिसे क्रॉलर या स्पाइडर के रूप में जाना जाता है) नई और अद्यतन सामग्री खोजने के लिए। सामग्री अलग-अलग हो सकती है – यह एक वेबपेज, एक छवि, एक वीडियो, एक पीडीएफ, आदि हो सकता है – लेकिन प्रारूप की परवाह किए बिना, पोस्ट  को लिंक द्वारा खोजा जाता है।

 Search Engine index क्या  है?What is a search engine index?

Search Engine  प्रक्रिया और स्टोर जानकारी को वे एक इंडेक्स में खोजते हैं, जो सभी पोस्ट  का एक बड़ा डेटाबेस है जो उन्होंने खोजा है और खोजकर्ताओं को दिखाने ने के लिए काफी अच्छा है।

Search engine ranking

जब कोई खोज करता है, तोSearch Engine अत्यधिक प्रासंगिक पोस्ट  के लिए अपने सूचकांक को परिमार्जन करता है और फिर खोजकर्ता की जरूरत को मदद  करने लिए  उस पोस्ट  को ऑर्डर करता है या दिखता है । Relevant द्वारा खोज परिणामों के इस क्रम को रैंकिंग के रूप में जाना जाता है। सामान्य तौर पर, आप यह मान सकते हैं कि उच्च वेबसाइट को रैंक किया गया है, Search Engine उतना ही Relevant है कि साइट क्वेरी के लिए है।

Search Engine क्रॉलरों को आपकी या आपकी साइट के सभी हिस्से से ब्लॉक करना संभव है, या Search Engine को निर्देश दें कि वे अपने सूचकांक में कुछ पृष्ठों को संग्रहीत करने से बचें। हालांकि ऐसा करने के लिए कारण हो सकते हैं, यदि आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट  खोजकर्ताओं को मिले, तो आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि यह क्रॉलर तक पहुंचने योग्य हो और इंडेक्सेबल हो।

Leave a Comment