RTGS Full Form – RTGS Kya hai Aur Kaise Kaam Karta Hai

आज हम आपको बताएँगे RTGS full form in hindi जैसा की अपने अपनी लाइफ में कभी न कभी इसका नाम सुना होगा या फिर इसको use भी किया होगा तोह आज आपको कम्पलीट इनफार्मेशन RTGS kya hai aur kaise kaam karta hai.

RTGS बैंकिंग सेक्टर में use किया जाता है आपके पैसे को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने के लिए. आज कल बहुत से ऐसे मेथड चल गए है जिसकी वजह से आप घर बैठे 2 से 3 सेकंड में कही भी अपना पैसा किसी भी बैंक अकाउंट में भेज सकते हो चाहे वो इंसान वर्ल्ड में किसी भी जगह पर हो.

पहले के टाइम में अगर आपको किसी के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने होते थे तोह आपको बैंक जाना पड़ता था और बैंक में लम्बी लाइन लगनी पड़ती थी आपकी बारी का wait करना पड़ता था but आज कल की टेक्नोलॉजी ने इसको overcome किया है और आप घर बैठे बिना कोई लम्बी लाइन लगाये कही से भी किसी को भी money transfer कर सकते हो.

सो चलिए जान लेते ह इसको थोड़ा और डिटेल में जिससे concept clear हो जाये.

RTGS Full Form - RTGS Kya hai Aur Kaise Kaam Karta Hai
RTGS Full Form – RTGS Kya hai Aur Kaise Kaam Karta Hai

RTGS Full Form:-

The full form of RTGS is ” Real Time Gross Settlement “. ये २ वर्ड्स से मिलकर बना है जिसमे पहला अत है “Real Time” which means ये रियल टाइम में वर्क करता है जिसकी वजह से जो ट्रांससेशन होता है वो immediate हो जाता है और इसमें कोई delay नहीं होता एंड सेकंड वर्ड इस “Gross Settlement” which means इसमें जो ट्रांससेशन होते है वो individual basis पर होते है means ( instruction by instruction ).

RTGS Kya Hai:-

Real time gross settlement (RTGS) एक ऐसी सर्विस है जिसमे आप काम time में जयदा से जयदा money transfer कर सकते हो किसी और बैंक अकाउंट में. जैसे की पहले के टाइम में आपको बैंक में जाकर फॉर्म fill करना पड़ता था उसके बाद लम्बी लाइन में लग कर उस फॉर्म को सबमिट करवाना पड़ता था तब जाकर आपका पैसे दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता था.

But आज के मोर्डर्न टाइम में आप सिर्फ अपने फ़ोन से ये सब कुछ घर बैठे कर सकते हो बहुत ही easily उसके लिए आपको बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और ये बहुत secure method होता है क्युकी Reserve bank of india (RBI) के through ये सब मैनेज किया जाता है जिसकी वजह से इसकी security काफी हाई होती है.

RTGS basically हाई अमाउंट को ट्रांसफर करने के लिए उसे किया जाता है और ये बहुत फ़ास्ट होता है वैसे तोह और भी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस है like NEFT and IMPS but इसमें टाइम लग जाता है लेकिन अगर आपको हाई अमाउंट ट्रांसफर करना है तो RTGS से better कोई नहीं ह ये आपका 30 मिंट का टाइम लेता है सिर्फ और आपका पैसा दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है.

RTGS मनी ट्रांसफर की minimum limit २ लाख रूपीस है which means आप मिनिमम २ लाख ट्रांसफर कर सकते हो इससे काम के लिए आप इस सर्विस को use नहीं कर सकते और इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है आप कितना भी अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हो सो आप २ लाख से ऊपर कितना भी अमाउंट  दूसरे बैंक अकाउंट में भेज सकते हो.

Online Banking RTGS Kaise Use Kare:-

RTGS use करने के २ तरीके होते है एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन तो आज में आपको ये दोनों way समझाऊँगा जिससे आपका डाउट क्लियर हो जाये और आप इसको use कर सके.

1) Online:- सबसे पहला तरीका है ऑनलाइन आज कल हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है जिसमे वो अपने बैंक की बैंकिंग अप्प रखता है जिसमे उसकी sari details होती है सो यहाँ आपको नेट बैंकिंग चाहिए होगी जिसकी हेल्प से आप अपना अमाउंट ट्रांसफर करेंगे जैसे ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन करेंगे वह आपको ऑप्शन मिलेगा NEFT, IMPS and RTGS. आपको RTGS ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद वह पर beneficiary customer details मांगी जाएगी उसमे आपको जिसको मनी ट्रांसफर करना है उसकी डिटेल्स डालनी पड़ेगी.

  • Account holder name
  • Bank Name
  • Bank Address
  • IFSC code

ये सब डिटेल्स दाल कर आप सबमिट कर देंगे तो beneficiary details ऐड हो जाएगी फिर आपको अमाउंट डालना है और सेंड क्र देना है इससे आपका अमाउंट ट्रांसफर हो जायेगा.

2) Offline:- दूसरा method है offline method इसमें आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है क्यूंकि यहाँ पर आपको बैंक की ब्रांच में जाना पड़ेगा और एक फॉर्म fill करना पड़ेगा same जैसे आप चेक डिपाजिट या नेफ्ट के लिए fill करते हो. और उसको सबमिट करवाना पड़ेगा फिर वो request RBI के पास जाती है और RBI ये टास्क कम्पलीट करता है एंड एक बैंक से अमाउंट deduct करके दूसरे में क्रेडिट कर देता है. इसके बाद एक Unique Transcation Number (UTN) generate होता है जिसका मतलब ये होता है आपका अमाउंट successfully ट्रांसफर कर दिया गया है. इस प्रोसेस में अराउंड 30 मिनट्स लगते है.

Charges For RTGS:-

ये बहुत important होता ह हर किसी के लिए जानना की हम इतना बड़ा अमाउंट तो ट्रांसफर कर रहे है पर क्या ये सब काम फ्री में होगा या उसके लिए हमें pay करना पड़ेगा कोई चार्ज.

यहाँ sender को कुछ चार्ज देना पड़ता है but receiver को यहाँ कोई फीस pay करने की जरुरत नहीं पड़ती है.

  • अगर आप यहाँ २ से 5 लाख का अमाउंट ट्रांसफर करते हो तो आपको 25 से 30rs की फीस देनी पड़ेगी.
  • और अगर आप 5 लाख से ऊपर का कोई ट्रांससेशन करते हो तो आपको 50rs से 55rs तक फीस यहाँ देनी पड़ेगी.
Timing For RTGS:-

जैसा की हमने आपको बताया यहाँ आप घर बैठे मनी ट्रांसफर कर सकते हो but ये सब all टाइम पर possible नहीं है यदि आप संडे को ट्रांसफर करना चाहोगे तो वो पॉसिबल नहीं होगा.

  • यहाँ पर आप सुबह 9:00 a.m से शाम में 4:00 p.m तक ही ट्रांससेशन कर सकते हो
  • और saturday में आप सिर्फ 2:00 p.m तक ही transcation कर सकते हो एंड संडे ऑफ रहेगा.
Features Of RTGS
Features Of RTGS
Features Of RTGS Transcation:-
  1. ये आपका हाई अमाउंट transaction के लिए use होता है जहा आप २ लाख से ऊपर कितना भी अमाउंट सेंड एंड रिसीव कर सकते हो.
  2. ये सब transaction RBI के through की जाती है जिसका मतलब है ये बहुत safe and secure होती है.
  3. इसमें आपको जरा भी टाइम नहीं लगता और within 30 mint आपका अमाउंट ट्रांसफर हो जाता है.
  4. इसको आप कही से भी use कर सकते हो बस उसके लिए आपके पास active इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है.
Conclusion:-

उम्मीद करता हु आपको सब समाज आ गया होगा जहा हमने आपको बताया RTGS full form और साथ ही में आपको यहाँ डिटेल में समझाया है RTGS kya hai aur kaise kaam karta hai.

सो आपको इसका सारा concept समझ मैं आ गया होगा और ये पोस्ट आपके लिए बहुत informative साबित हुई होगी. अगर आपको इनफार्मेशन पसंद आयी तो इसको अपने friends एंड relative के साथ शेयर कर सकते हो और साथ में आपके mann में कोई डाउट हो या हम तक कोई बात पहुंचाना चाहते हो तो निचे कमेंट करके अपनी बात हम तक भेज सकते हो.

Read More:-

UPS Full Form – UPS kya hai aur kaise kaam karta hai

JPEG/JPG Full Form

Leave a Comment

Share via
Copy link