PWD Full Form In Hindi – पी डब्ल्यू डी फुल फॉर्म क्या है ?

आज में आपको बताऊंगा PWD full form in hindi , पी डब्ल्यू डी फुल फॉर्म क्या है, इसका क्या काम होता है और ये कैसे काम करता है ? ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको आज में इस article में बताऊंगा ।

PWD basically एक Government Organisation है जो कि हर city में आपको देखने को मिल जाएगी हर सिटी में pwd जरूर होता है जिसका काम होता है roads, bridges को ठीक करवाने इसके इलावा ये बड़ी बड़ी building और hospital को भी ठीक करवाने का काम करती है ।

City में जो भी चीज़ खराब हो जाती है जैसे कि सरकारी बिल्डिंग , ब्रिज और सड़क तो pwd का काम होता है उसको ठीक करवाना । PWD में जो भी लोग बैठते है उनको काफी अछि सैलरी दी जाती है उनका काम होता है अपनी city में वो सब चीज़ को रिपेयर करना जो पब्लिक के लिए जरूरी हो ।

PWD का काम सिर्फ सड़क या बिल्डिंग को बनवाना ही नही होता बल्कि ये पानी की facility भी provide करती है और साथ ही में अगर कही पाइप लाइन में कोई खराबी हो याजी या या उसमे कोई रिपेयर की जरूरत पड़ती है तो उनका काम भी यही करवाते है।

चलो इसके बारे में detail में समझ लेते है ताकि और अछे तरह से इसके बारे में जानकारी मिल सके:-

PWD Full Form In Hindi

PWD का फुल फॉर्म होता है “Public Works Department” और अगर इसको हिंदी में कहे तो ” लोक निर्माण विभाग ” भी इसको कहा जाता है । ये एक government organisation है जो कि स्टेट और city दोनो level पर काम करता है । इसका में motive लोगो के favour में काम करना होता है जिसमे काफी चीज़ अति है पानी से लेकर स्कूल और कॉलेज तक को repair करना सब कुछ PWD के अंदर में आता है ।

PWD क्या है और क्या काम करता है ?

Public works department (PWD) एक तरह का government sector है जो खराब हुए रोड्स, ब्रिजस, स्कूल , बिल्डिंग्स ये सबको रिपेयर का काम करवाता है इसमे जो employee होते है उनके ऊपर जिम्मेदारी होती है कि वो कैसे सब manage करे और अपनी city या state में कैसे सब ठीक करवाये इसलिए government ने इसका निर्माण किया है।

इसका काम सिर्फ खराब हुए रोड्स या बिल्डिंग्स को बनवाना ही नही है बल्कि ये construction का काम भी करती है अगर नई सड़क बनवानी होती है तो वो भी PWD का काम ही होता है तोह जितनी भी construction और maintenance का काम होता है वो सब ये विभाग करता है ।

यह पर जो अधिकारी होते है उनको ये responsibility दी जाती है ताकि वो ये सब काम को ठीक तरीके से कर सके अगर वो अपने काम को seriously नही करते तो उनको नौकरी से निकाल दिया जाता है और ये देखने के लिए समय- समय पर checking के लिए लोग आते rahte है गवर्नमेंट की तरफ से जिससे वो ये confirm कर सके कि काम सही से हो रहा है या नही ।

यह भी पढ़े:-

NCC Full Form In Hindi – NCC Kya Hai Aur Iske Kya Benefits hai ?

ATM Full Form In Hindi – ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ?

Cloud Computing In Hindi – Cloud Computing Kya Hai ?

OTT Full Form | OTT Platform क्या होता है ? | OTT Platform के फायदे ?

KYC Ka Full Form Kya? | KYC Kya Hai Aur Kyu Jaruri Hai ?

PWD के काम

PWD के बहुत से काम होते है जिसमे पानी की सुविधा से लेकर सड़को, विद्यालयों का निर्माण जैसे काम भी इसी में आते है और ये काम सरकार के द्वारा दिये जाते है जिसको PWD पूरा करती है और उसी की जिम्मेदारी होती है उस काम को पूरा करना । पीडब्ल्यूडी के कुछ जरूरी काम नीचे दिए गए है-

  • पानी की सुविधा
  • सड़को की मरम्मत
  • पुलो को बनवाना
  • सरकारी building को ठीक करवाना
  1. पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना

PWD का काम पानी की facility देने के साथ साथ ये भी देखना होता है कही कोई pipeline तो नही फटी अगर कही पर पाइपलाइन फटी होती है तो उसको रिपेयर करने का काम भी यही department करता है । साथ में लोगो के लिए पानी का टैंक provide करना और नई पाइपलाइन डलवाने का काम भी यही विभाग करता है।

  1. सड़को की मरम्मत करवाना

City में जो भी सड़के खराब हो गयी है या उनमे गड्ढे पढ़ गए है तो उसको ठीक करवाने का काम पवद का ही होता है और उसी के साथ साथ नही सड़क भी बनवाते है । जैसा कि अपने देखा होगा बहुत से गलियो में या गांव में सड़के या तो नही होती या बहुत ही खराब इस्थिति में होती है तो ऐसे में इसको ठीक करवाने की जिम्मेदारी इसी विभाग की होती है।

  1. पुलो को बनवाना

अगर शहर में कोई भी पूल में crack आ जाता है या फिर वो टूटने लगता है तो इसका काम यही विभाग करता है और साथ ही में नया पूल अगर बनवाना पड़ता है तो ये सब भी PWD की देख रेख में ही किया जाता है।

  1. सरकारी Building को ठीक करना

यहै सरकारी building कोई भी हो जैसे कि स्कूल, हॉस्पिटल etc तो उसको ठीक करवाता है जो भी बिल्डिंग सरकारी के अंदर में अति है ये वो सबकी मरम्मत करवाता है और साथ ही में कोई भी स्कूल या हॉस्पिटल शुरू होने से पहले उसको बनवाता है।

Conclusion:-

उम्मीद करता हूं आपको सब समझ आ गया होगा जहां हमने आपको बताया PWD ka Full Form In Hindi और PWD क्या है ? तोह अगर आपको पसंद आया हो इसको अपने friends, relatives के साथ share कर सकते हो।

अगर आपके मन में कोई सवाल है या फिर अपनी बात हम तक भेजना चाहते हो तो नीचे comment करके अपनी बात हम तक भेज सकते हो।

Leave a Comment