OPD Ka Full Form Kya Hai ? | OPD Kya Hai ? | OPD Kis Liye Use Hota Hai ?

आज में आपको बताऊंगा OPD full form in hindi . जैसा की बहुत लोगो ने OPD के बारे में सुना होगा और बहुत लोग गए भी होंगे but क्या अपने सोचा है OPD full form kya hai और OPD kyu aur kis liye use hota अगर ये सवाल के जवाब जानना चाहते है तोह आपको इसको पूरा पढ़ना होगा.

OPD एक वर्ड है जो की हॉस्पिटल से रिलेटेड है means ये वर्ड आपको हॉस्पिटल में सुनने को मिलता है और पेशेंट को सबसे पहले OPD में भेजा जाता है उसके बाद उसको एक specific department में refer किया जाता है जहा उसका treatment चलता है but पहले OPD में उसका टेस्ट करवाया जाता है.

OPD एक जरिया है जो पेशेंट को हॉस्पिटल के साथ कनेक्ट करता है और इसमें अलग अलग types के wards बने होते है ताकि patient को कोई प्रॉब्लम न हो और OPD को basically ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया जाता है. OPD में एक ही वार्ड नहीं होता है बल्कि यहाँ अलग अलग पेशेंट्स के लिए अलग wards बनाये जाते है.

यहाँ आपको टेस्टिंग वार्ड भी देखने को मिलेगा यहाँ आपका सैंपल लेकर टेस्ट करके रिपोर्ट दी जाती है तोह बहुत से ऐसी फैसिलिटी आपको यहाँ एक ही जगह पर मिल जाती है जिससे पेशेंट को इधर उधर भागना नहीं पड़ता.

सो चलिए इसको और डिटेल में समझ लेते है और इसके बारे में information ले लेते है.

OPD Full Form (ओपीडी का फुल फॉर्म )

The Full Form of OPD is “Outpatient Department” which means यहाँ पर डिफरेंट टाइप्स के डिपार्टमेंट बने होते है like neurology department, General medicine department, orthopedics department etc. यहाँ पर पेशेंट को कुछ जनरल formalities फॉलो करनी पड़ती है उसके बाद वो अपने डिपार्टमेंट में चला जाता है.

OPD kya hai ( ओपीडी क्या हैं )

यह एक तरह का मध्यम है जो पेशेंट को हॉस्पिटल एम्प्लोयी के साथ जोड़ता है जहा पर पेशेंट अपनी प्रॉब्लम लेकर जाते है और वह उनका इलाज किया जाता है. कोई भी पेशेंट को सबसे पहले OPD में जाना पड़ता है उसके बाद उसको बीमारी के हिसाब से दूसरे डिपार्टमेंट में ट्रांसफर किया जाता है. अपने देखा होगा OPD को generally हॉस्पिटल के ग्राउंड फ्लोर पर बनाया जाता है.

पेशेंट को generally २ पार्ट में यहाँ divide किया गया है:-

1) Outpatient:-

Outpatient वो पेशेंट होते है जिनको हॉस्पिटल में एडमिट नहीं किया जाता है means जो की चेकउप के लिए एते है और चले जाते है but उनको जब डॉक्टर बुलाता है तब चेकउप के लिए आना पड़ता है.

2) Inpatient:-

Inpatient वो टाइप के पेशेंट होते है जिनको हॉस्पिटल में एडमिट किया जाता है लम्बे टाइम के लिए क्युकी उनको कुछ ऐसी प्रोब्लेम्स होती है जिनका इलाज घर बैठ कर नहीं किया जा सकता क्युकी हॉस्पिटल में ऐसे devices available होते है जिनकी हेल्प से पेशेंट का ट्रीटमैंट पॉसिबल हो पता है.

यह भी पढ़े:-

NCC Full Form In Hindi – NCC Kya Hai Aur Iske Kya Benefits hai ?

ATM Full Form In Hindi – ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ?

Cloud Computing In Hindi – Cloud Computing Kya Hai ?

OTT Full Form | OTT Platform क्या होता है ? | OTT Platform के फायदे ?

KYC Ka Full Form Kya? | KYC Kya Hai Aur Kyu Jaruri Hai ?

PWD Full Form In Hindi – पी डब्ल्यू डी फुल फॉर्म क्या है ?

Services Of OPD

OPD की सर्विसेज को कुछ पार्ट्स में divide किया गया है जो निचे दिए गए है:-

1) Consultation Chambers:- ये एक टाइप का चैम्बर होता है जहा पेशेंट्स को सही सलाह दी जाती है like medical, surgical etc और उनको expert opinion दिया जाता है.

2) Diagnostics:- ये वो हिस्सा होता है जहा पर पेशेंट के सैम्पल्स कलेक्ट किये जाते है like Radiology, Pathology etc.

3) Pharmacy:- OPD का ये एक बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है जहा पर पेशेंट के लिए मेडिसिन्स प्रोवाइड की जाती है जिसको जो मेडिसिन की जरुरत पड़ती है वो फार्मेसी से जाकर ले सकता है.

4) Examination Room:- ये वो डिपार्टमेंट होता है जहा पर पेशेंट को examine किया जाता है means उनकी बीमारी का पता लगाया जाता है. इसमें ultrasound, citi scan, X-rays जैसे कुछ टेस्ट एते है.

Types Of OPD (ओपीडी के प्रकार )

  1. Neurology
  2. Cardiology
  3. Gastroenterology
  4. Urosurgery
  5. Cardio thoracic surgery

What is Children OPD (क्या है बच्चों की ओपीडी )

Children OPD भी same ही होता है but यहाँ पर specially बच्चो का ट्रीटमेंट किया जाता है और यहाँ के डॉक्टर्स चिल्ड्रन ट्रीटमेंट के लिए एक्सपर्ट होते है.

Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1 what’s the meaning of OPD in hospital?

Ans:- OPD meaning is Outpatient department जो की एक ऐसी जगह है हॉस्पिटल में जहा पर पेशेंट का ट्रीटमेंट किया जाता है और यहाँ पर पेशेंट को एडमिट नहीं किया जाता बल्कि उसको ट्रीटमेंट के लिए टाइम तो टाइम बुलाया जाता है.

Q2 What is OPD and IPD in hospital ?

Ans:-The full form of OPD is Outpatient department जहा पर पेशेंट को मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जाता है और उसको घर भेज दिया जाता है बिना उसको एडमिट किये. IPD means Patient department जिसमे हॉस्पिटल के स्टाफ की यूनिट एडमिटेड पेशेंट्स का ट्रीटमेंट करती है.

Conclusions

उम्मीद करता हु आपको समाज आ गया होगा जहा अपने जाना OPD full form और OPD kya hai Aur Kis Liye Use Hota Hai. हमने आपको डिटेल में इसकी इनफार्मेशन दी है जिससे आप easy way में जान सको अगर आपको पसंद आया तो आप इसको सबके साथ शेयर कर सकते हो.

अगर अपने मैं में कोई doubt है या अपनी कोई बात हम तक पहुंचना चाहते हो तो निचे कमेंट करके अपनी दिल की बात हमसे शेयर कर सकते हो.

Leave a Comment