ITI Full Form – ITI Kya Hai Aur Kyu Karna Chahiye

आज में आपको बताऊंगा ITI full form और साथ में ITI kya hai aur kyu karna chahiye. अपने कभी न कभी ये वर्ड सुना होगा और हर किसी के मैं में इसको लेकर काफी सवाल एते है like ITI kya hota hai, ITI kyu karna chahiye, ITI kon-kon kar sakta hai, ITI karne ke fayde etc सो सारे सवाल के जवाब आपको आज यहाँ पर मिल जायेंगे.

यहाँ बहुत से लोग सबसे पहले तो कंफ्यूज होते है २ words के बिच में ITI एंड IIT क्युकी ये दोनों वर्ड्स mostly सिमिलर है तो सबको लगता है इसका मीनिंग एक ही है but हम आपको बता दे ये दोनों completely एक दूसरे से अलग है.

आजकल के टाइम में जब स्टूडेंट 10th या 12th क्लास में होता है तो उसकी सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है उसके कर्रिएर को लेकर क्युकी इस स्टेज पर आकर हर कोई confuse जरूर होता है की उसको क्या करना चाहिए और उसके लिए वो family, friends एंड relative से advice लेता है.

वो उसको different-different suggestions देते है but सेलेक्ट उसको करना पड़ता है उसके इंटरेस्ट के according क्युकी ये उसकी लाइफ का बड़ा टर्निंग पॉइंट होता है यहाँ से पता चलता है की लाइफ में आगे किस फील्ड में जाना है.

तोह ऐसी situation में बहुत लोगो ने आपको पॉलिटेक्निक या आईटीआई का suggestion जरूर दिया होगा जिसको आप 10th एंड 12th के बाद कर सकते हो but पॉलिटेक्निक में आपको थोड़ा जयदा टाइम और पैसा लगता है वही आईटीआई में आप काम टाइम में कोर्स कर सकते हो और आपको यहाँ काम पैसा देना पड़ता है.

सो चलिए जान लेते है इसको और डिटेल में ताकि आपको साडी information मिल जाये:-

ITI Full Form - ITI Kya Hai Aur Kyu Karna Chahiye
ITI Full Form – ITI Kya Hai Aur Kyu Karna Chahiye

ITI Full Form:-

The full form of ITI is “Industrial Training Institute”. ये एक बहुत पॉपुलर कोर्स है जिसको 10th और 12th के बाद कर सकते है.

ये कोर्स करने के लिए minimum qualification 10th होनी चाहिए और इस कोर्स से आप गवर्नमेंट एंड प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब कर सकते हो और अगर आपको जॉब में इंटरेस्ट नहीं है तो आप खुद का बिज़नेस भी सेटअप कर सकते हो.

ITI Kya Hai:-

जैसा की हमने आपको बताया ये एक कोर्स है जिससे आपको technical एंड non technical दोनों बैकग्राउंड में जॉब मिल सकती है. आईटीआई के लिए minimum qualification only 10th क्लास है मतलब 10th क्लास के बाद आप आईटीआई का कोर्स कर सकते हो.

इसका motive ये है की 10th के बाद ही आपको टेक्निकल नॉलेज दी जाये जिससे स्टूडेंट अपनी लाइफ में कुछ बड़ा कर सके जिसको इसमें interest हो.

यहाँ पर आप गोवेर्मेंट या प्राइवेट दोनों सेक्टर में जॉब प् सकते हो और साथ ही में खुद का स्टार्टअप बिज़नेस भी खोल सकते हो. आईटीआई कोर्स duration 1 से 2 साल होती है but इसमें बहुत से ऐसे कोर्स है जिसकी duration 6 month भी होती है तोह आप कम टाइम में अपने सब्जेक्ट में एक्सपर्ट बन सकते हो.

यहाँ आपको सिर्फ एक कोर्स ही नहीं मिलता बल्कि आपको यहाँ 80+ कोर्स प्रोवाइड किये जाते है जिसकी वजह से आप अपने इंटरेस्ट के according उस कोर्स को adopt करके उसको पढ़ सकते हो और उसमे एक्सपर्ट बन सकते हो.

Basically आईटीआई इसलिए पॉपुलर है क्युकी अगर कोई B.tech या M.tech जैसे प्रोफेशनल कोर्स नहीं करना चाहता तोह वो प्लॉयटेक्निक join कर सकते है क्युकी ये सब प्रोफेशनल कोर्स 4 years के होने के साथ काफी coastly भी होते है

But पॉलिटेक्निक में ऐसे बहुत से कोर्स है जो आपको 6 month से लेकर 2 year तक मिल जाते है और इसकी फीस भी जयदा नहीं होती है.

Kitni Fees Lagti Hai ITI Karne Mein:-

ये बहुत ही जायदा important है क्युकी हर कोई कोर्स में एडमिशन लेने से पहले जानना चाहता है उसकी फीस कितनी है तोह आपको बता दे अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से करते हो तो आपको न के बराबर फीस लगती है but अगर आप इसको किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हो तो आपको यहाँ 30 से 40 thousand देना पड़ता है.

Course Duration:-

यहाँ पर आपको 6 month से लेकर 2 year तक के कोर्स देखने को मिल जायेंगे यानि आप काम टाइम में अपने फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हो. कुछ कोर्स ऐसे है जिसमे आप 6 month में ही complete करके सब कुछ सिख सकते हो.

How To Apply:-

Apply करने के लिए आप इनकी official website पर जेक फॉर्म fill कर सकते हो यहाँ हर साल इनके फॉर्म निकलते है जिसको आप ऑनलाइन भर सकते हो. यहाँ बहुत सी स्टेट में आपके स्कूल marks के base पर भी मेरिट निकलती है तोह जितने अचे आपके मार्क्स होंगे उतनी ही अछि कॉलेज में आपको एडमिशन दिया जायेगा.

Salary After ITI
Salary after ITI
Job And Salary After ITI Course:-

जैसे की हमने आपको बताया यहाँ पर आप गवर्नमेंट एंड प्राइवेट बोथ सेक्टर में जॉब ले सकते है तोह अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते है तोह आपको 15 से २० thousand सैलरी मिल जाती हैऔर

वही आप गवर्नमेंट सेक्टर like railway or delhi metro में जॉब करते हो तो आपको 30 से 40 thousand सैलरी मिलती है. but उसके लिए आपको यहाँ होने वाले जॉब इंटरव्यू को पास करना पड़ता है.

Benefits Of ITI:-

1) यहाँ पर आप काम टाइम में अपनी फील्ड में एक्सपर्ट बन आंकते हो आपको 4 साल का कोर्स नहीं करना पड़ता और आप 1 से 2 साल का कोर्स करके सब कुछ सिख सकते हो.

२) यहाँ पर आपको जयदा फीस नहीं pay करनी पड़ती जैसे आपको और कोर्स में लाखो पैसे देने पड़ते है यहाँ आपको कुछ पैसे में पूरा कोर्स करवाया जाता है.

3) यहाँ पर आपको theory से जयदा practical नॉलेज दी जाती है जिस वजह से वो उनको बहुत हेल्प करती है.

4) इस कोर्स को आप 10th और 12th के बाद कर सकते हो सो अगर आप जॉब लेकर जल्दी पैसा कमाना चाहते हो तो आपको इसका फायदा यहाँ मिल जायेगा.

Conclusion:- 

उम्मीद करता हु आपको समाज आ गया होगा ITI full form और आपको कम्पलीट इनफार्मेशन मिल गयी होगी ITI kya hai aur kyu karna chahiye सो अगर आपको पोस्ट पसंद आयी तो इसको आप अपने friends एंड relative के साथ शेयर कर सकते हो.

अगर आपका कोई suggestion है या कोई बात हम तक पहुंचना चाहते हो तोह निचे कमेंट करके अपनी बात हम तक पंहुचा सकते हो और हमसे शेयर कर सकते हो.

Read More:-

RTGS Full Form – RTGS Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai

UPS Full Form – UPS Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai

Leave a Comment

Share via
Copy link