HR Full Form | HR Kon Hote Hai ? | HR Ka Kaam Kya Hota Hai ?

आज में आपको बताऊंगा HR full form और HR kon hote hai , उनका क्या काम होता है. अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर किसी भी कंपनी या organisation में काम करते हो तो अपने HR word जरूर सुना होगा पर इसको हम short form में कह देते है जिसकी वजह से इसका पूरा नाम किसी को पता नहीं होता.

हर एक organisation में बहुत important role play करते है क्युकी उनका role पुरे organisation को मैनेज करने का है एंड साथ ही में कंपनी की growth भी HR के साइड से मैनेज की जाती है. ये लोग बहुत टैलेंटेड होते है जिनके पास काफी अछि skills होती है like coding, database etc.

अगर आप स्टूडेंट है और जॉब के लिए सर्च कर रहे है तो HR word आपके लिए बहुत कॉमन है क्युकी आप जिसके पास इंटरव्यू के लिए जाते हो वो एक HR ही होता ह जो आपका इंटरव्यू लेकर आपको टेस्ट करता है उसके बाद ही आपको कंपनी म जॉब ऑफर करता है. HR कंपनी में सिर्फ एक ही नहीं होता है बल्कि HR का एक ग्रुप होता है जिसमे कोई जूनियर HR होते है तो कोई सीनियर HR.

सो चलिए इसको थोड़ा और detail में samajh लेते है जिससे और information मिल सके.

HR Full Form:-

The full form of HR is ” Human Resources” ये कोई भी छोटी या बड़ी कंपनी में बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है जो कंपनी की growth में बड़ा role प्ले करते है. ये लोग people को hire करते है और उनको कंपनी का employee बनाते है जिससे वो कंपनी के लिए काम कर सके और उसके बदले में उनको हर महीने सैलरी दी जाती है.

HR Kon Hote Hai ?

हर किसी भी चाहे वो स्टार्टअप कंपनी हो या कोई पुराणी कंपनी उसमे HR जरूर होते है और सिर्फ एक नहीं बल्कि HR का ग्रुप होता है जो कंपनी को मैनेज करता है. HR ही वो लोग होते है जो नए लोगो को अपनी कंपनी में hire करके lete है और उनको सैलरी पर काम करवाते है. यहाँ पर HRM वर्ड का भी use होता है जिसका मतलब होगा है “Human Resource Management”.

जब भी आप कभी इंटरव्यू के लिए जाते हो तो आपका इंटरव्यू अलग अलग HR लेते है और आपको टेस्ट करते है की आप उनकी कंपनी के लिए suitable हो या नहीं आप में वो skills है क्या जो कंपनी को ग्रो कर सकती है. इसके लिए आपके अलग अलग इंटरव्यू schedule किये जाते है ताकि आप उन सबको पास कर सको और कंपनी म अपनी जगह बना सको.

HR salary का भी ख्याल रखते है और उसका पूरा हिसाब रखते है किसको कितनी सैलरी कब देनी है और किसको सैलरी देदी सारा रिकॉर्ड मैनेज होता है. अगर किसी भी कंपनी में किसी person को कोई प्रॉब्लम है तो वो कंपनी के सीईओ के पास थोड़ी जायेगा उसके लिए HR hote है जो उनकी सब प्रोब्लेम्स को सुनते है और उसको resolve करते है.

अगर किसी की तबियत ख़राब है या उसको फीवर है और उसको leave चाहिए तो वो HR से ही कांटेक्ट करता है और उसको अपनी प्रॉब्लम बता कर लीव के लिए request करता है. Hiring का प्रोसेस सिर्फ offline ही नहीं होता है बल्कि online भी HR कॉल या फिर ईमेल की हेल्प से इंटरव्यू कंडक्ट करवाते है और कभी कभी skype या google duo जैसे app के through वीडियो कालिंग से भी हायरिंग करवाई जाती है.

यह भी पढ़े:-

NCC Full Form In Hindi – NCC Kya Hai Aur Iske Kya Benefits hai ?

ATM Full Form In Hindi – ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ?

Cloud Computing In Hindi – Cloud Computing Kya Hai ?

OTT Full Form | OTT Platform क्या होता है ? | OTT Platform के फायदे ?

KYC Ka Full Form Kya? | KYC Kya Hai Aur Kyu Jaruri Hai ?

PWD Full Form In Hindi – पी डब्ल्यू डी फुल फॉर्म क्या है ?

Responsibilities Of HR:-

किसी भी कंपनी की ग्रोथ जब ही पॉसिबल होती है जब उसके employee सही से काम करे और उनका सही से मैनेजमेंट किया जा सके तोह ऐसे में HR पर ये responsibility होती है की वो सबको मैनेज कर सके इसलिए HR ऐसे पर्सन को बनाया जाता है जिसमे person को हैंडल करने की skills होती है. Human Resources word फर्स्ट टाइम 1960 में use किया गया था.

  1. Talented एंड skilled पीपल को hire करना कंपनी के लिए
  2. अपनी कंपनी का suitable ads देना जिससे लोगो को कंपनी के बारे में पता चले
  3. जितने भी जॉब के लिए resume aye उनको कलेक्ट करके मैनेज करना
  4. Interview के लिए टाइम एंड डेट को सेट करना और उसको schedule करना
  5. इंटरविएव कंडक्ट करवाना और इंटरव्यू लेना
  6. सबकी प्रोब्लेम्स को सुन्ना like leave, salary problem etc
  7. payment के लिए invoice को approve करना.

HR Qualification:-

Qualification काफी हाई होती है यहाँ पर HR की पोस्ट के लिए आपके पास मास्टर डिग्री होनी जरुरी है. पहले आप लोगो के पास graduation या डिप्लोमा होना चाहिए उसके बाद Master of human resource management (MHRM) यानि की मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए जो की 2 साल की होती है. और साथ ही में आपके पास मैनेजमेंट का टैलेंट होना चाहिए जो किसी कंपनी को आराम से मैनेज कर सके.

इसमें आपकी हैबिट भी include होती है जैसे की गुस्सा. अपने देखा होगा HR काफी calm होते है और जब वो बात करते है तो एक अलग feel होती है जो किसी भी पर्सन को respect देती है.

ये सबके बाद भी आपको किसी कंपनी में HR की पोस्ट पाने के लिए कुछ steps फॉलो करने पड़ेंगे  like group discussion, interview etc उसको क्लियर करने के बाद ही आप किसी कंपनी में जॉब ले सकते हो.

How Much HR Salary:-

ये जानने के लिए बहुत लोग excited रहते है की आखिर HR लोग कितना earn करते है monthly और उनका सैलरी पैकेज क्या होता है ? तो आप लोगो को जैसा की पता है अगर कोई किसी भी कंपनी में new होता है तो स्टार्टिंग में उसकी सैलरी काम होती है but जैसे जैसे वो purana होता है उसको experience होता है वैसे उसकी सैलरी मैं increment होता जाता है.

यहाँ पर HR को मिनिमम 30 thousand से लेकर 60 thousand तक per month सैलरी दी जाती है क्युकी उनका काम पुरे organisation को मैनेज करना है इसलिए उनकी सैलरी बाकि employee से ऊपर होती है और जैसे जैसे वो HR और purana होता है उसकी सैलरी 60 thousand से भी ऊपर इन्क्रीमेंट कर दी जाती है.

Conclusions:-

उम्मीद करता हु आपको सही से क्लियर हो गया होगा जहा हमने आपको बताया HR full form in hindi. और आप लोगो को इसकी कम्पलीट इनफार्मेशन मिल गयी होगी की Hr kon hote hai और उनका क्या काम होता है |

अगर आपको पोस्ट पसंद आयी तो इसको आप अपने friends एंड relative के साथ शेयर कर सकते है और आपके mann में कोई बात है जो हमसे शेयर करना चाहते है तो निचे कमेंट करके अपनी बात हम तक पंहुचा सकते है.

Leave a Comment