Cloud Computing In Hindi – Cloud Computing Kya Hai ?

Cloud Computing In Hindi

आज में आपको बताऊंगा Cloud Computing In Hindi और साथ ही में Computing Kya Hai ? और इसका क्या फायदा है ? अगर आप student है और स्कूल या कॉलेज में है तो आपने इसका नाम जरूर सुना होगा और कॉलेज में तो इसकी पढ़ाई करवाई जाती है ।

Cloud computing का concept क्यों आया और क्यों हमे इसकी जरूरत पड़ी ऐसे बहुत से सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो आपको बता दे आजकल के टाइम में मोबाइल और कंप्यूटर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है और जबसे इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा हुआ है तो life पूरी ही बदल गयी है ।

Cloud Computing In Hindi को समझने से पहले आपको इसकी term को समझना जरूरी है यह पर cloud का मतलब किसी बादल से नही है जो आसमान में होते है यह पर cloud का मतलब है internet और पूरी term Cloud computing जिसका मतलब है इंटरनेट पर दी जाने वाली services जैसे storage , software and hardware etc.

आजकल सब कुछ internet पर हो गया है तो ऐसे में Cloud computing का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है और इसमें सबसे ज्यादा फायदा होता है बड़ी IT companies को और startup business को क्योंकि उनको online storage मिल जाती है जिससे उनका खर्चा काम होता है ।

आजकल हर चीज़ online पर काम करती है जैसे कि web browser जहा से आप internet surfing कर सकते हो वो भी एक Cloud computing सर्विस ही है जहा पर कंपनी ने उसको store करके रख है और यूजर कही से भी उसको access कर सकता है ।

तो चलिए जान लेते है Cloud Computing In Hindi इसको थोड़ा और detail में ताकि इसकी और जानकारी आपको मिल सके ।

Cloud Computing In Hindi
Cloud Computing In Hindi

Cloud Computing क्या है ( What Is Cloud Computing )

Cloud computing एक ऐसी सर्विस है जो कि इंटरनेट पर होती है और इंटरनेट और ही काम करती है जब पर आप अपने डेटा को स्टोर कर सकते हो । जैसे जैसे technology बढ़ गयी है वैसे इसका इस्तेमाल अब बहुत ज्यादा हो रहा है ।

चलो इसको एक उदाहरण से समझते है जहाँ पर आपको सब clear हो जाएगा ।

मान लीजिये आपके पास एक file है और उसको आप अपने फ़ोन या फिर लैपटॉप में save करके रखते हो तो वो आपकी offline ही syatem में save हो जाती है पर अगर किसी वजह से आपका फ़ोन या लैपटॉप खराब हो जाता है तो ऐसे में आपकी वो फ़ाइल आपको नही मिलती तो ऐसे में यह Cloud computing का इस्तेमाल होता है ।

इससे फायदा ये है कि आप अपनी फ़ाइल को internet पर रख सकते हो जिसकी वजह से आप उसको कभी भी और कही से भी access कर सकते हो । तो यह पर आपको ये फायदा मिल जाता है आपको बड़े बड़े servers नही लगवाने पड़ते जिसकी वजह से आपका खर्चा काम होता है ।

इसकी सर्विस इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसा देना पड़ता है और बदले में आप अपना सारा data उनके servers पर रख सकते हो । इसका चार्ज ज्यादा नही होता है और बदले में आपको storage दी जाती है पर ऐसा नही है वो आपकी fix होती है आप उसको अपने हिसाब से ज्यादा भी कर सकते हो और कम भी तो जैसा आपका use आप उसी हिसाब से pay कर सकते हो ।

Examples Of Cloud Computing :-

Cloud Computing को आप अपनी daily life में भी इस्तेमाल करते हो पर आपको शायद पता नही होगा इसका best example है Youtube. यह पर हर सेकंड में बहुत वीडियो upload की जाती है तो उसको youtube अपने servers में host करके रखता है ।

इसके और भी बहुत उदाहरण है जैसे कि Facebook जहा पर करोड़ो लोगो का data host करके रख जाता है । करोड़ो लोग facebook को चलाते है और video, image उसपर डालते है तो आप सोचो इतनी चीज़ जाती कहा पर है वो उनके servers में store रहती है ।

एक example और है जिसका आप रोज इस्तेमाल करते हो वो है Google drive जहा पर आप अपने data को रखते हो और साथ ही में आप उसको edit, delete एंड update भी कर सकते हो इसका फायदा ये होता है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में हो तब भी उसको ACCESS कर सकते हो ।

यह भी पढ़े:-

> ATM Full Form In Hindi

> NCC Full Form In Hindi

> KYC Full Form In Hindi

Types Of Cloud:-

Clouds को यह 4 भागो में divide किया गया है जो कि आपको नीचे बताया है-

Public Cloud:- Public cloud वो cloud होता है जिसको हर कोई इस्तेमाल कर सकते है और बड़ी कंपनी जैसे कि google एंड microsoft इसको मैनेज करती है । जैसा कि नाम से पता चल रहा है पब्लिक तो इसको हर कोई use कर सकता है जिसकी वजह से इसमे security बहुत कम होती है ।

Private Cloud:- Private cloud वो cloud होते है जिसको हर कोई नही access कर सकता ये एक particular organisation के लिए होता है जहाँ पर कोई एक organisation अपने सारे data को store करके रखती है और ये private है तो इसका मतलब सारा कंट्रोल comapny के हाथ में ही होता है जिसकी वजह से इसकी security बहुत high होती है ।

Community Cloud:- जैसा कि नाम से पता चल रहा है community which means ये एक ग्रुप होता है companies का जिसके बीच में सिर्फ data का access रहता है और कोई बाहर का इंसान इसको इस्तेमाल नही कर सकता है ।

Hybrid Cloud:- आखिरी cloud आता है hybrid cloud जो कि दो या दो से अधिक cloud से मिलकर बना होता है और ये सब clouds मिलकर deployment model तयार करते है जो कि बहुत फायदेमंद होते है ।

Types Of Cloud Computing Model:-

SaaS:- The full form of SAAS is Software as a Service ये एक तरह का service deployment model होता है जो कि इंटरनेट पर दिया जाता है । इसकी सबसे अछि बात ये होती है कि हमे यह पर कोई software application install नही करना पड़ता है सब कुछ हम अपने web browsers से ही run कर सकते है । ये पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और अगर कुछ खराबी भी होती है तब भी आपका data safe ही रहता है।

Example:- office365

PaaS:- The full form of PaaS is Platform as a Service ये एक ऐसा service provider है जो कि ऐसा platform provide करता है जिसमे कस्टमर अपने हिसाब से software application को बना सकता गई और साथ ही में उसको manage और customize कर सकता है ।

Example:- Amazon Web Service

IaaS:- The full form of IaaS is Infrastructure as a Service ये एक ऐसा मॉडल है जो कि mainly बिज़नेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है । ये एक ऐसा infrastructure provide करता है जिसमे सारा access users के हाथ में होता है जैसे storage power, network power etc.

Example:- Servers, Routers

List Of Websites That Provide Cloud Services:-

  1. Amazon Web service
  2. Google drive
  3. Drop box
  4. File server
  5. Mediafire

Cloud Computing Benefits – Cloud Computing के क्या Benefits है ?

Reduce Cost:- अगर आप Cloud computing सर्विस इस्तेमाल करते हो तो आपकी cost बहुत कम आती है क्योंकि यह आपको बड़े बड़े servers को नही खरीदना पड़ता और साथ ही में उसकी maintenance cost का भी पैसा नही जाता है ये सब कुछ आपका इंटरनेट पर ही हो जाता है ।

No Data Loss:- आपका डेटा यह पर एकदम safe रहता है क्यों सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी आपके data को fully secure रखती है और साथ ही में उसको मैनेज भी करती है जिसकी वजह से आपको कोई परेशानी नही होती और आप आराम से बिना किसी डर के अपने डेटा को use कर सकते हो ।

Flexibility:- आप यह पर अपना सारा काम बड़ी आसानी से कर सकते हो ऐसा नही है कि इसके किये आपको office जाना पड़ेगा बल्कि आप घर बैठे ही अपनी cloud services को access कर सकते हो बस उसके लिए आपके पास लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है ।

Scalability:- इसका मतलब होता है हम अपनी सर्विस को बड़ा या घटा भी सकते है मतलब की अगर हमारा बिज़नेस grow होने लगा है और हमे ज्यादा storage चाहिए तो इसको हम कुछ पैसा और देकर increase कर सकते है तो सब कुछ हमारे हाथ में होता है जैसा इस्तेमाल करो वैसा ही pay करो ।

Backup:- यह पर आपको अपने data को backup करने की भी facility दी जाती है जिससे डेटा को आप offline भी save कर सकते हो और बाकी आपका data इनके servers पर भी रहता है तो किसी वजह से अगर प्रॉब्लम भी आती है तो ऐसे में आपका डेटा सुरक्षित रहता है ।

Conclusion:-

उम्मीद करता हु आपको सब पता चल गया होगा जहा हमने आपको बताया Cloud Computing In Hindi और उसके साथ ही Cloud Computing Kya Hai तो इसको हमने एकदम deep में आपको समझाया ताकि आपको सही से सब clear हो जाये । अगर आपको पसंद आया तो इसको आप अपने family ओर friends के साथ share कर सकते हो ।

और आपके मन में कोई सवाल है या doubt है जो हमसे पूछना चाहते हो तो नीचे comment box में लिख कर हमसे पूछ सकते हो ।

Leave a Comment

Share via
Copy link