ATM Full Form In Hindi – ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ?

ATM Full Form In Hindi – ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ?

आज में आपको बताऊंगा ATM Full Form In Hindi और साथ ही में आप जानेंगे ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ? ये एक साधारण term है जो हर किसी ने सुनी होती है और साथ ही में अपनी ज़िंदगी में इसको use भी किया होता है ।

अगर आपके पास बैंक एकाउंट है तो ATM card आपके पास जरूर होगा क्योंकि आपको यह पर पैसा निकालने के लिए ATM card की आवक्षकता जरूर पड़ती है आप या तो बैंक से जाकर पैसा निकाल सकते है या फिर ATM ।

पर बैंक में जाकर पैसा निकालने बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि वह आपको लाइन लगानी पड़ती है और कई बार बैंक अपके पास में नही होता जिसकी वजह से आपको ATM का सहारा लेना ही पड़ता है।

ATM ने हमारी ज़िंदगी बहुत ही आसान बना दी है क्योंकि पहले आपको पैसा निकालने के लिए बैंक जाकर फॉर्म fill करना पड़ता था उसी के बाद आपको पैसा दिया जाता था पर जबसे ATM आया है कोई भी बैंक में पैसा निकालने जाना नही चाहता वो ATM के through पैसा कभी भी कही से भी निकाल सकते है ।

तो ऐसे में लोगो को इससे बहुत फायदा हुआ है आप पूछेंगे कैसे तो आपको बता दे पहले जब आप घूमने जाते थे या किसी काम से जाते थे तो आपको पैसे अपने साथ ले जाने पड़ते थे जिससे उसके खो जाने के chance बढ़ जाते थे पर जबसे ATM आया है आपको पैसे साथ में नही ले जाना पड़ता आप वही किसी ATM से निकल सकते हो और इस्तेमाल कर सकते हो ।

तो चलिए जान लेते है ATM Full Form In Hindi detail में ताकि इसकी और information मिल सके:-

ATM Full Form In Hindi
ATM Full Form In Hindi

ATM Full Form In Hindi:-

The full form of ATM is “Automated Teller Machine” जो कि काम आती है यही से भी किसी भी जगह से पैसे निकालने के लिए ।

A – Automated

T – Teller

M – Machine

ATM Kya Hai ?

ATM means Automated Teller Machine जो कि एक तरह की मशीन होती है जिसमे से पैसे निकाले जाते है और ये आपको जगह जगह पर देखने को मिल जाती है क्योंकि इसको हर जगह पर लगाया जाता है जनता की सुविध के लिए ताकि उनको दूर न जाना पड़े ।

ATM मशीन के बहुत फायदे है इसमें आप कही से भी अपना पैसा निकाल सकते हो चाहे वो desh के किसी भी कोने में क्यों न हो बस अपने पास बैंक द्वारा दिया गया plastic का card होना चाहिए । ATM कार्ड बैंक द्वारा दी गयी सर्विस होती है जो कि उन्ही लोगो को मिलती है जिनका बैंक मे खाता होता है ।

इसने हमारा बहुत समय बचा लिया है जहा पर आपको पहले पैसे निकालने के लिए बैंक में जाकर form भरने पड़ते थे वही आप अब सिर्फ आने card से पैसा निकाल सकते हो । और सिर्फ शहर ही नही बल्कि गांव में भी आजकल ATM लग गए है जिसकी वजह से गांव वालों को दूर तक चल कर बैंक के चक्कर नही लगाने पड़ते है ।

हमारे देश में लगभग 80% लोग ATM का इस्तेमाल करते है क्योंकि बहुत सी जगह अभी भी ऐसी है जहाँ ATM की सुविधा नही है पर सरकार धीरे धीरे उन सभी जगहों पर ये सुविधा पहुचा रही है जिसकी वजह से हर कोई इसका लाभ उठा सके ।

ATM Kaise Kaam Karta Hai ?

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि ATM तो एक साधारण सा प्लास्टिक का कार्ड होता है तो उससे पैसे कैसे निकल जाते है तो आपको बता दे इसी साधारण कार्ड में एक chip लगी होती है जिसमे आपका सारा data होता है जैसे आपका bank account number , आपका PIN और बहुत से ऐसी details जो बैंक के पास होती है ।

तो ऐसे में जब आप उस कार्ड को ATM machine में लगाते हो तो उसमें आपका सारा data load होता है और आपसे कुछ details मांगी जाती है जैसे कि आपको amount कितना निकालना है और आपसे आपका ATM PIN पूछा जाता है जो कि सिर्फ आपको पता होता है ये आपकी security के लिए होता है और बैंक ये verify करता है जो पैसा निकाल रहा है वो इंसान वही है ना ।

जब आप सही PIN डाल देते है तब मशीन उसको verify करके आपके खाते से पैसा निकाल कर आपको दे देती है । पर अपने सोचा है ATM machine इतना पैसा कहा से निकल कर देती है उसके पास पैसा कहा से आता है तो आपको बता दे इस मशीन में पैसा डाला जाता है जो बैंक के लोग समय समय पर जब पैसा खत्म हो जाता है तब आकर डालते है तभी आप पैसा निकाल पाते हो वरना अगर ATM खाली होगा तो आप उसमे से money withdraw नही कर पाओगे ।

ATM CARD कितने प्रकार के होते है ?

यह पर ATM card को 2 भागो में divide किया गया है जो कि नीचे दिए गए है :-

Credit Card:- सबसे पहला आता है credit card जो कि same ही एक प्लास्टिक का कार्ड होता है पर ये थोड़ा सा अलग होता है इससे भी आप पैसे निकाल सकते हो पर इसमे आपको एक सुविधा और दी जाती है जैसे कि आपके खाते है पैसे नही पड़े पर आपको कुछ चीज़ खरीदनी है जो जरूरी है तो उसको आप credit card से खरीद सकते हो पर फिर महीने से अंत में आपको उसका bill भरना पड़ता है । लेकिन ये हर किसी का नही बनता इसके लिए आपको income proof बैंक को दिखाना पड़ता है तभी जाकर बैंक आपको credit card देता है ।

Debit Card:- दूसरा आता है डेबिट कार्ड जो कि हर किसी के लिए होता है जिसका भी बैंक में खाता है उन सभी को ये दिया जाता है और इसमें आप पैसा निकाल सकते हो जितना आपके बैंक खाते में पड़ा होगा पर इससे आप बिना पैसे के shopping नही कर सकते हो यानी कि अगर आपके खाते में 1000 rs है तो आप सिर्फ इतने की ही खरीदारी कर सकते हो ।

यह भी पढ़े:-

> NCC Full Form In Hindi

> KYC Full Form In Hindi

> ICT Full Form In Hindi

History Of ATM :-

जिन्होंने इसको invent किया था उनका जन्म भारत मे ही हुआ था और उनका नाम है John Shepherd Barron और उन्होंने automated teller machine के लिए 6 number का pin decide किया था पर इसपर उनकी wife को दिक्कत थी क्योंकि 6 number का pin याद रखना थोड़ा मुश्किल था जिस वजह से फिर उसको 6 से 4 digit का कर दिया गया ।

दुनिया में सबसे पहला ATM 27 जून 1967 को Barclays बैंक में लगवाया गया था जो कि लंदन के एक शहर है । लेकिन अगर भारत की बात करे तो यह सन 1987 में लगा था मुम्बई शहर में ।

ATM कितने प्रकार के होते है ?

ATM को यह पर भी 2 भागो में बांटा गया है जो कि नीचे आपको बताया है :-

  • FIRST ATM:- सबसे पहला जो आता है हमारा उसमे आप सिर्फ पैसा निकाल सकते हो और उसके साथ ही आप अपने खाते में कितना पैसा बाकी है उसका भी पता लगा सकते हो ।
  • SECOND ATM:- दूसरा जो आता है वो भी एक तरह का ATM ही है पर उसमे आप अपना पैसा जमा करवा सकते हो और साथ ही में आप अपने credit card का bill भी pay कर सकते हो उसके लिए आपको बैंक में नही जाना पड़ता ।
ATM Card के लिए APPLY कैसे करे ?

यह पर आपके पास 2 तरीके होते है जिससे आप कार्ड के लिए apply कर सकते है तो आपको एक एक करके में दोनों तरीके बताऊंगा :-

  • Online:- जो सबसे पहला तरीका आता है वो online तरीका है ये इसमे आपको बैंक में नही जाना पड़ता आपको सिर्फ अपने मोबाइल में उस बैंक का app download करना पड़ता है और उसमें जो details आपसे मांगी गई है वो देकर आपको सिर्फ apply बटन पर क्लिक करना होता है ।
  • Offline:- दूसरा तरीका है offline जिसमे आपको बैंक में जाना पड़ता है और बैंक वाले आपको एक form देते है जिसको आपको भरना पड़ता है जैसे Name, email, mobile number, date of birth, account number etc. तो ये सब भर कर आपको जमा करवाने पड़ता है उसके बाद 10 से 15 दिन का इंतज़ार करना पड़ता है तब जाकर आपको अपना ATM CARD मिलता है ।

ATM के क्या क्या काम होते है ?

  • ATM से आप अपने बैंक में रखे वैसे को निकाल सकते है कही से भी और कभी भी ।
  • इसमे आप अपना खाता बैलेंस भी चेक कर सकते हो की आपके account में कितना पैसा पड़ा है ।
  • इसके जरिये आप अपना mobile number भी डाल सकते हो और पहले वाला number को change भी कर सकते हो ।
  • आप अपना PIN भी बदल सकते हो अगर आपको कोई दूसरा PIN रखना है तो आप उसको बदल कर दूसरा रख सकते हो ।
  • आप किसी और के account में भी पैसा भेज सकते हो ।
ATM के फायदे – Benefits Of ATM
  • ATM से आप भारत में कही से भी पैसा निकाल सकते हो चाहे वो गांव ही क्यों न हो अगर वह एटीएम है तो आप अपना पैसा निकाल सकते हो ।
  • ATM से पैसा निकालने के लिए आपको बैंक के employee के पीछे नही भागना पड़ता और न ही बैंक की लंबी लाइन में खड़ा रहना पड़ता है ।
  • ATM की सुविधा 24/7 रहती है तो ऐसा नही है कि बैंक बन्द होने के बाद आप पैसा नही निकाल सकते हो ।
  • ATM CARD की हेल्प से आप घर बैठे online shopping भी कर सकते हो उसके लिए आपको मार्किट जाने की जरूरत नही पड़ती ।
  • यह से आप online recharge, bill payment भी घर बैठे ही कर सकते है इसके लिए आपको shop पर जाने की जरूरत नही होती ।
Conclusion:-

उम्मीद करता हु आपको समज आ गया होगा जहां हमने आपको बताया ATM Full Form In Hindi औए उसके साथ ही में अपने जाना आज ATM Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai ? तो अगर आपको सारि information मिल गयी तो इसको आप अपने family एंड friends के साथ share कर सकते हो ।

अगर आपके मन में कोई बात है या कोई सवाल है जो हमसे पूछना चाहते है तो नीचे comment box में हमसे पूछ सकते है ।

Leave a Comment

Share via
Copy link